NPCI UPI ID : फ़ोन पे – गूगल पे वालों का 31 दिसंबर के बाद बंद हो जायेगा यूपीआई ट्रांजैक्शन.

admin
Join Our WhatsApp Group Join Now
Join Us On Telegram Join Now

NPCI UPI ID : UPI ने लोगों के पैसों के लेनदेन का तरीका बदल दिया है. छोटे से लेकर बड़े अमाउंट का पेमेंट यूपीआई के जरिए किया जा रहा है. यहां तक कि रिक्‍शा से लेकर मेट्रो में यात्रा के लिए भी लोग ज्यादातर यूपीआई के जरिए ही भुगतान (UPI Payments) कर रहे हैं. हालांकि अब इसे लेकर सरकार (Government) ने एक खास मैसेज शेयर किया है. अगर आप भी यूपीआई का इस्‍तेमाल (UPI User) करते हैं तो आपको ये जान लेना चहिए, वरना आप एक बड़ी परेशानी में फंस सकते हैं.

नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के अनुसार सभी टीपीएपी और पीएसपी बैंक उन ग्राहकों की UPI ID और उससे जुड़े मोबाइल नंबर की पहचान करेंगे जिनसे पिछले एक साल में किसी भी तरह (क्रेडिट या फिर डेबिट) का वित्तीय लेन देन नहीं किया गया है। ऐसे UPI पर नए साल के बाद से यूजर्स ट्रांजैक्शन नहीं कर पाएंगे।

Bank Holiday December 2023 : दिसंबर में सिर्फ 12 दिन खुलेंगे बैंक! 18 दिन बंद रहेंगे बैंक

एनपीसीआई के बैंकों और थर्ड पार्टी सेवा प्रदाता को ऐसे UPI ID की पहचान करने के लिए 31 दिसंबर तक का समय दिया है। NPCI के इन दिशा निर्देशों का एक मात्र उद्देश्य यह है कि किसी भी तरह से पैसा गलत व्यक्ति को ट्रांसफर न हो और न ही इनका गलत इस्तेमाल हो।

दरअसल कई बार ऐसा होता है कि जब लोग अपना मोबाइल नंबर बदलते हैं तो वह उससे जुड़े UPI ID को अलग करना भूल जाते हैं। कई दिनों तक नंबर बंद रहने की वजह से जब किसी दूसरे को वह नंबर अलॉट होता है तो UPI ID उस नंबर से पहले से ही जुड़ी रहती है। ऐसे में गलत ट्रांजेक्शन की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। बैंक UPI ID को निष्क्रीय करने से पहले यूजर्स को ईमेल या फिर मैसेज के जरिए नोटिफिकेशन भी भेजेगा।

Delhi University MTS Recruitment विश्वविद्यालय मल्टीटास्किंग स्टाफ पदों पर भर्ती

TAGGED:
Share This Article